लाइफस्टाइल

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए, 12 तरीके अजमाएं। बहुत जल्द आंखों से चश्मा हटेगा

खबर शेयर करें

टेक्नोलॉजी से इंसान को लाभ भी है और हानि भी. मोबाइल से अब घर बैठे किसी को कॉल लगा कर बात कर सकते हैं. अब तो टेक्नोलॉजी इतनी बढ़ गई है कि घर बैठे वीडियो कॉलिंग से बात कर सकते हैं. यही नहीं, घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग से लेकर ऑनलाइन क्लास तक की सुविधा है अवेलेबल है. कई लोग तो घर बैठे वर्क फ्रॉम जॉब कर रहे हैं जिससे आने जाने का समय बचता है. लेकिन फायदे के साथ नुकसान यह है कि दिन भर लोग मोबाइल और लैपटॉप मैं लगे हुए हैं, जिससे इंसान के आंखों की रोशनी कम होती जा रही है. खासकर तब होता है जब रात(अंधेरे में) में मोबाइल का यूज करते हैं, जिस कारण युवाओं की आंखों पर चश्मा टंग जा रहा है.

हालांकि, यह भी नहीं है कि सिर्फ मोबाइल और लैपटॉप से ही आंखों की रोशनी गायब हो रही है. कई कारण हो सकते है लेकिन कारण कुछ भी हो परंतु समस्या तो यह है कि आंखों की रोशनी कम हो रही है. आंखों की रोशनी को कैसे बढ़ाएं ? आंखों की रोशनी एकदम नॉर्मल हो जाएगी जब आप नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करते हैं. इस बात का जरूर ध्यान रखें कि इसे आपको डेली अपनाना है, वरना आपको आंखों की रोशनी में कोई इंप्रूवमेंट देखने को नहीं मिलेगा.

Top 12 ways to improve your eyesight। आंखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं ?

1. अच्छा आहार ले

  • बादाम : बादाम का सेवन करने से आंखों की रोशनी में काफी सुधार देखने को मिलता है. अगर आप प्रतिदिन दो या चार बादाम खाएं, इससे आपको शरीर को ताकत मिलती है और आंखों की रोशनी बढ़ती है. रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आप बादाम को पानी में डालकर कुछ देर तक भींगो कर छोड़ देते हैं और उसके बाद बदाम का पेस्ट बनाकर गर्म दूध में डालकर पीएं इससे आपको और सुधार देखने को मिलेगा.
  • आंवला: आंवला सबसे लाभदायक फल है जो शरीर के सेहत के साथ आंखों की रोशनी के लिए भी काफी मददगार साबित होता है. कई शोध में पाया गया कि अगर आप प्रतिदिन आंवला से बने प्रोडक्ट( अचार, मुरब्बा, जूस और चटनी) को सेवन करते हैं तो आपको आंखों से संबंधित बीमारियां नहीं होगी. आंवला के अंदर विटामिन सी मौजूद होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट्स और पोषक तत्व के रूप में काम करता है.
  • गाजर: गाजर को खाने से भी आंखों की रोशनी बढ़ती है इसमें beta-carotene और विटामिन ए होता है जो आंखों को स्वस्थ रखता है.
  • बादाम सौंफ और मिश्री: इन तीनों का मिश्रण तैयार कर लें और रोज रात को गर्म दूध में इस मिश्रण को डालें ऐसा प्रतिदिन करते हैं तो इससे भी आप को सुधार मिलेगा.
  • खट्टे फल : आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खट्टे फल का नित्यदिन सेवन करें. क्योंकि खट्टे फल में विटामिन सी मौजूद होता है, जो आपकी आंखों के लिए फायदेमंद होता है. ये आखों का सूखापन दूर करने में मदद करता है.
  • हरी पत्तेदार सब्जियां: पालक पालक का भी प्रतिदिन सब्जी खाए जिससे आपको बहुत जल्द आंखों की रोशनी में सुधार देखने को मिलेगा. इसके साथ पत्ता गोभी और बथुआ को भी खाएं. हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं ताकि आप स्वस्थ रहें और आपका आंख भी स्वस्थ रहें.

2. कंकड़ पर चलना

आंखों से चश्मा हटाना चाहते हैं तो यह एक बेहतरीन उपाय है. आपको सुबह उठकर कंकर या गिट्टी पर चलना होगा, जिससे आप को काफी राहत मिलेगी. यही नहीं, आंखों से चश्मे का नंबर भी कम हो जाएगा और फिर आप पायेंगे कि आपकी आंखों से चश्मा गायब हो गया है. इस प्रक्रिया को प्रधानमंत्री मोदी स्वयं करते हैं. इससे शरीर संबंधी बीमारी भी ठीक होता है.

अगर आपके पास कंकर की व्यवस्था नहीं है तो आप थोड़े से कंकड़ या गिट्टी मंगवा लें और छत पर या अपने घर के बाहर 5 से 6 मीटर के एरिया तक कंकड़ को बिछा दें और प्रतिदिन उस पर 10-15 मिनट तक चले. ऐसा करेंगे तो निश्चित ही आपको आंखों से संबंधित, किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी.

3. हरा घास पर चले

हरा घास पर चलकर भी आंखों की रोशनी को ठीक किया जा सकता है. अगर आपके इर्द-गिर्द हरे घास है तो उस पर चले तकरीबन आधा घंटा ऐसा करेंगे तो आंखों में बहुत सुधार मिलेगा. अगर आप के अगल-बगल हरा घास नहीं है तो आप पार्क में जाकर सुबह-सुबह टहले. अगर गांव साइड में रहते हैं तो आप हरा घास पर चले साथ में हरे हरे प्लांट्स को देखें, इससे आपको जबरदस्त फायदा मिलेगा.

4. रात को चंद्रमा को देखना

एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आप रात को तकरीबन 10 से 15 मिनट तक लगातार चंद्रमा को देखते हैं तो इससे आपको आंखों की रोशनी बढ़ेगी. कई शोधकर्ताओं ने, कई शोध करने के बाद इस नतीजे पर पहुंचे हैं और कई लोगों ने इसे अपनाया और उन्हें लाभ भी मिला. अगर आप भी ऐसा करेंगे तो आपको भी आंखों में सुधार देखने को मिलेगा.

5. आंखों का एक्सरसाइज करें

जिस प्रकार आप सभी को मस्कुलर बनाने के लिए एक्सरसाइज करते हैं. उसी प्रकार आंखों को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज करना जरूरी है. आप नेत्र गोलक को बाएं से दाएं और ऊपर से नीचे की ओर घुमाएं. ऐसा तकरीरबन कुछ देर तक करें और प्रतिदिन ऐसा करें.

6. हाथों को रगड़े

आप सुबह उठकर इस प्रक्रिया को अपनाए. सबसे पहले एक सही स्थान को चुने और वहां पर बैठ जाएं. उसके बाद आपस में हाथों को रगड़े और आंखों पर रखें. उसके बाद हाथों को आंख पर से हटाएं और धीरे-धीरे आंखों को खोलें.

7. पानी के छीटें मारे

सुबह–सुबह उठकर या दिन में कभी भी 8-10 बार आंखों पर पानी के छींटे मारे तो आपको आंखों की रोशनी में सुधार देखने को मिलेगा. इस प्रक्रिया को हमेशा करते रहना है ताकि आपको जल्दी लाभ मिल सके. आप चाहे तो मुंह में पानी भरकर, ठंडे पानी के छींटे आंखों में मारेंगे तो ज्यादा लाभ मिलेगा.

8. गुलाब जल

गुलाब जल चेहरे के सौंदर्य के साथ आपके आंखों मैं भी लाभ पहुंचाता अगर आपको लाभ के कुछ बूंदें अपने आंखों में डाले तो निश्चित ही लाभ मिलेगा. हालांकि, आपको ज्यादा बूंदे अपनी आंखों में नहीं डालना है. अगर आपके पास गुलाबजल नहीं है तो आप बाजार से बेस्ट ब्रांड का गुलाब जल खरीदें और उसे अपने आंखों में डालें.

9. तलवे में तेल लगाएं

रात को सोते समय अगर आप सरसों का तेल अपने पैरों के तलवे में लगाए तो यह प्रक्रिया भी बहुत लाभ देती है. आपको कुछ देर तक तलवे को मलते रहना है. अगर आपको नींद नहीं आती तो यह नुस्खा आपके लिए बेस्ट है. इस प्रक्रिया को प्रतिदिन करें.

  • सबसे पहले अपने तलवे को अच्छी तरह से गुनगुने पानी से धो लें.
  • पैरों और तलवें को अच्छी तरह से कपड़े से पोंछ ले.
  • इसके बाद तेल को हल्का गुनगुना कर ले.
  • दोनों पैरों के तलवे पर लगा ले अब हाथों से तेल की मालिश करें.

10. योग करें

योग के जरिए आप आंखों की रोशनी ठीक कर सकते हैं इसके लिए नीचे दिए गए पांच योग आसन करें जिससे आपको बहुत जल्द आंखों की रोशनी में सुधार मिलेगा.

  • सर्वांगासन
  • शीर्षासन
  • कपालभाति
  • अनुलोम विलोम
  • त्राटक

11. बासी थूक लगाएं

अगर आप बांसी लाल को अपने आंखों मैसूर में की तरह लगाए ऐसा आपको सुबह में करना है, जब आप बेड से उठते हो. हां, ध्यान रखें कुल्ला करने के बाद निकला थूक का प्रयोग ना करें. बिना कुल्ला किए जो थूक बनता है, उसे लेकर अपनी आंखों में लगाएं. ऐसा करने से आंखों की रोशनी ही नहीं बल्कि आंखों से संबंधित बीमारियों से निजात मिलेगा.

12. उंगलियों को दबाएं

दोनों उंगलियों के बीच के हिस्से को दबाए. इससे आंखों की रोशनी तेज होती है और आंखों से ललापन, पानी गिरना जैसी समस्या भी ठीक होती हैं.

हालांकि, कोई भी प्रक्रिया अपनाएं. अगर आप प्रतिदिन ऐसा नहीं करते हैं तो कोई लाभ नहीं मिलेगा इसलिए आप एक रूटीन बना लें तभी आपके आंखों की रोशनी बढ़ेगी और आपका आंख स्वस्थ रहेगा और इस बात की जानकारी अपने परिवार या दोस्तों को बताएं. ऐसे ही जानकारी के लिए इस वेबसाइट को सब्सक्राइब करें ताकि आने वाली नई खबर की नोटिफिकेशन सबसे पहले आप तक पहुंचे.

Disclaimer : ये सभी घरेलू उपाए हैं जो आपको लाभ देते हैं, लेकिन अगर आपको आंखों की कोई गंभीर समस्या है तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें.


खबर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *