भारत जीवनी

कौन है इशिता राठी, जिन्हें यूपीएससी परीक्षा परिणाम 2021 में 8वां रैंक हासिल हुआ

खबर शेयर करें

यूपीएससी की सिविल सर्विस परीक्षा 2021 का परिणाम 30 मई को जारी कर दिया गया था, जहां पर टॉप टेन में से चार लड़की है. उसमें से एक ishita rathi का भी नाम शामिल है, जिन्होंने यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा में 8वां रैंक प्राप्त किया. हालांकि, उनका यह सफर बहुत ही कठिन रहा है. आइए जानते हैं, इशिता राठी ने किस तरह से प्रिपरेशन करके यूपीएससी क्रैक किया है.

इशिता राठी बायोग्राफी। Ishita rathi biography in hindi

इशिता राठी ने यूपीएससी सिविल सर्विस 2021 में आठवां रैंक हासिल किया है. उनके पिता का नाम इकबाल सिंह राठी है, जो दिल्ली पुलिस में हेड कांस्टेबल है. माता मीनाक्षी राठी है, जो दिल्ली पुलिस में एएसआई के रूप में कार्यरत है. उनका एक छोटा भाई भी है, जिसका नाम शिवांक राठी है. इशिता अपने पूरे परिवार के साथ दिल्ली के छतरपुर में रहती है. वैसे उनका मूल निवास उत्तर प्रदेश के बागपत में है.
 
वे बचपन से होनहार छात्रा थी. उन्होंने 10th और 12th डीएवी पब्लिक स्कूल, दिल्ली के बसंत कुंज से की है. उसके बाद 12th में अच्छे मार्क्स आने के बाद, इशिता ने डीयू के श्रीराम कॉलेज में एडमिशन करवाया. स्नातक इकोनॉमिक्स ऑनर्स से कंप्लीट किया है और परास्नातक भी इकोनॉमिक्स से किया है. पोस्ट ग्रेजुएशन में ‘मद्रास स्कूल ऑफ़ इकनॉमिक्स’ से पढ़ाई की थी, जहां पर अच्छे मार्क्स से पास हुई.
 
2019 में परास्नातक कंप्लीट करने के बाद यूपीएससी की प्रिपरेशन स्टार्ट कर दी. उसी साल इशिता ने फर्स्ट अटेम्प्ट दिया, परंतु prelims भी क्लियर नहीं कर पाई, जिसके बाद वह उदास हो गई. परंतु उन्हें मालूम था कि जितना हार्डवर्क करना चाहिए, उतना हुआ नहीं. उसके बाद वर्ष 2020 में दूसरा अटेम्प्ट दिया, परंतु दूसरे अटेम्प्ट में इंटरव्यू तक पहुंच गई थी. लेकिन कुछ marks से upsc नहीं क्रैक कर पाई. उसके बाद इशिता निराश हो गई, परंतु उन्हें खुद पर विश्वास था जिस कारण फिर से तैयारी में जुट गई और इस बार पिछली बार की अपेक्षा कम घंटे पढ़ी परंतु इंटरव्यू के लिए बहुत जगह पर मॉक इंटरव्यू दिया, जिसका नतीजा यह हुआ कि 30 मई 2022 को वह यूपीएससी में ऑल इंडिया रैंक 8 लाकर, माता पिता का नाम गौरवान्वित किया.
 

यूपीएससी aspirant को दिया टिप्स

दिल्ली नॉलेज ट्रैक में इंटरव्यू के दौरान कहा, मेरी स्ट्रेटजी थी कि ऑप्शनल में अच्छे मार्क्स लाने है क्योंकि ऑप्शनल से ही आपका लिस्ट में नाम आता है. इसके अलावा अगर आप डिसिप्लिन के साथ और धैर्य के साथ इस एग्जाम को देंगे तो इस एग्जाम में सिलेक्शन के चांसेस बढ़ जाते हैं. मैंने प्रीलिम्स में पॉलिटी के लिए लक्ष्मीकांत यूज करी थी. हिसट्री के लिए स्पेक्ट्रम यूज की थी, बाकी जियोग्राफी के लिए एनसीईआरटी पढ़ी थी. इसलिए अपना स्टैटिक बहुत स्ट्रांग रखे. इसके साथ-साथ जो करंट अफेयर्स की मैगजीन आती है. उसमें कोई भी एक मैगजीन आप चुन सकते हैं और अच्छे से तैयारी कर के जाइएगा. सबसे ज्यादा प्रिलिम्स में जरूरी है कि आप कॉन्फिडेंस के साथ अंदर जाइए क्योंकि 50% आपका वहीं पर डिसाइड होता है कि आपका सिलेक्शन होगा या नहीं होगा आप अपनी स्ट्रेटजी बना कर जाइए कैसे पेपर देने है.
 
मेंस में सबसे ज्यादा इंपोर्टेंट होता है, आपका ऑप्शनल. अगर आपने ऑप्शनल की बहुत अच्छे से तैयारी कर रखी है और आपकी अच्छे मार्क्स आते हैं. ऑप्शनल अच्छा गया तो बाकी चीजें मैनेज हो जाती है. Essay और जीएस, क्योंकि यह तो ऐसे areas है, जहां पर थोड़ा सा इनपुट डालेंगे तो आउटपुट बहुत ज्यादा आएगा. बाकी जीएस 1, जीएस 2 में बेसिक प्रिपरेशन लेकर जाइए. न्यूज़पेपर पढ़िए यह सब के साथ gs1, gs2 और gs3 मैनेज हो जाता है. अगर आपको mains क्लियर करना है तो ऑप्शनल, essay आर G.S. को अच्छे से तैयारी करे.
 
मैंने ऑनलाइन रिसोर्सेज काफी यूज किए थे. जैसे कि ऑनलाइन करंट अफेयर्स की मैगजीन आ जाती है तो मैंने एक मैगजीन choose कर ली थी. उसी को डाउनलोड करके पढ़ती थी. अगर कोई टॉपिक समझ में ना आए तो यूट्यूब की हेल्प ले सकते हैं. मैंने अधिकतर self-study पर जोड़ दिया है और टेस्ट पेपर बहुत बनाएं.
 
लेटेस्ट न्यूज़ के लिए इस वेबसाइट को सब्सक्राइब करें ताकि आने वाली नई खबर नोटिफिकेशन सबसे पहले आप तक पहुंचे.

खबर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *